Kisan Panjikaran UP 2021

Kisan Panjikaran UP 2021 for the people of Uttar Pradesh. In this topic, we will guide you on the UP Kisan Panjikaran 2021 process. We have added more Schemes for the UP Govt.

यदि आप यूपी सरकार द्वारा दी जाने वाली किसी भी सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए अपने Kisan Panjikaran कराना अनिवार्य है। इसे पूरा करने के लिए, कृषि, जिसमें यूपी कृषि योजना शामिल है, को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है, जिसमें सरकार किसानों और किसानों को पंजीकृत कर रही है। आपके आने तक हमारे पास आपके लिए यूपी कृषि के बारे में आवश्यक सभी जानकारी उपलब्ध होगी (upagriculture.com)।

किसान पंजीकरण कैसे करे (kisan panjikaran kaise kare up) अगर यह प्रॉब्लम है आज इस आर्टिकल को अच्छी तरह से फॉलो करे । केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई कुछ योजनाओं का उद्देश्य किसानों को लाभ पहुंचाना है, लेकिन इन योजनाओं का लाभ उन किसानों को नहीं मिल रहा है जो किसान के रूप में पंजीकृत नहीं हैं, यानी ऐसे किसान जिन्होंने अपना Kisan Panjikaran UP पूरा नहीं किया है।

To participate in government schemes run by the government, it is critical for farmers to have Kisan registration and Kisan registration can be accessed by visiting the agriculture registration page.

Highlights of Kisan Panjikaran UP 2021:

Scheme Name UP Agriculture
started By Agriculture Department Uttar Pradesh
Beneficiary all farmers of the state
Benefits To provide benefits of all types of government schemes launched by the government to the farmers.
Objective No farmer of the state should be deprived of government schemes.
Status UP Kisan Registration Start
state Applicable only in Uttar Pradesh
Official website Click Here

किसान पंजीकरण (UP Kisan Panjikaran 2021) के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर ( पंजीकरण के वक्त रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है )
  • बैंक खाता का विवरण आईएफएससी कोड इत्यादि (बैंक खाता पासबुक ले जाना ज्यादा सही रहेगा )
  • किसान की निजी जानकारी और जमीन की जानकारी । (जमीन के दस्तावेज या एलपीसी रसीद की जरूरत हो सकती हैं )

यहां देखना न भूलें

क्या सुबिधा मिलेगा किसान पंजीकरण करके(Benefits Of kisan Panjikaran):

  • पंजीकृत किसान होने के बाद upagriculture.com के माध्यम से योजना के अनुसार किसानों के खाते में जो भी लाभ राशि होती है उसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है।
  • यदि कोई योजना केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाती है तो पंजीकृत किसान को ही प्राथमिकता दी जाती है।
  • यदि किसी कारण से किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है, उदाहरण के लिए बेमौसम बारिश या ओलावृष्टि, तो ऐसी स्थिति में भी अनुदान पाने के लिए वही किसान आवेदन कर सकते हैं जो एक पंजीकृत किसान है।
  • और भी कई लाभ हैं जो आपको यूपी कृषि की आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com के माध्यम से किसान पंजीकरण होने के बाद दिए जाते हैं।

अब आप समझ सकते हैं कि आपको किसान के रूप में अपना पंजीकरण क्यों कराना चाहिए। यूपी सरकार से आपको बहुत लाभ मिलेगा। किसान के लिए लोन की सुविधा भी मिलेगी।

Kisan Panjikaran Process, UP 2021

  1. यूपी कृषि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – http://upagriculture.com/Default.aspx kisan panjikaran up 2021
  2. रजिस्टर पर क्लिक करें
  3. UP-Agriculture-Farmer-Registrationफॉर्म में आपको अपनी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी UP Kisan Panjikaran
  4. किसान के बैंक खाते का विवरण दर्ज करें
  5. अंतिम रूप से आवेदन पत्र जमा करें

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, जैसे ही आप फाइनल जमा करते हैं, आप अपने काउंटी में एक किसान के रूप में पंजीकृत हो जाएंगे। यह पंजीकरण संख्या सुरक्षित की जानी चाहिए। आपका किसान पंजीकरण अब भारत में कृषि विभाग के तहत यूपी कृषि में पूरा हो गया है, और आप राज्य और केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित सभी किसान-संबंधित योजनाओं के लिए पात्र होंगे।

अब आप किसान पंजिकरण स्टेटस चेक कर सकते हैं:

UP Agriculture Status, up Kisan Status Check:

  • आपको upagriculture की वेबसाइट upagriculture.com पर जाना होगा।
  • यदि आप upagriculture.com पर जाते हैं, तो आपको कई लिंक दिखाई देंगे जो आपको अपने कृषि पंजीकरण की प्रगति की जांच करने की अनुमति देते हैं।
  • यहां आपको पंजीकरण प्रगति की निगरानी करने के साथ-साथ कृषि स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए आप पंजीकरण की प्रगति पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यहां आप अपना किसान पंजीकरण संख्या दर्ज करके अपने आवेदन की स्थिति, कृषि की स्थिति के बारे में जान सकते हैं।

UP Agriculture Contact /Upagriculture.Com Contact Number

Registration and DBT Helpline Number: 7235090578, 7235090574 (in working day) 6392175756 (regarding land conservation) Email- dbt.validation@gmail.com Email- kdsupdbt@gmail.com ( regarding land conservation)

यूपी कृषि स्थिति की जांच कैसे करें?

एग्रीकल्चर स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको एग्रीकल्चर की ऑफिशियल वेबसाइट upagriculture.com पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको रजिस्ट्रेशन की प्रोग्रेस देखने का विकल्प दिखाई देगा। कृषि स्थिति की जांच करने के लिए, आपको पंजीकरण की प्रगति के विकल्प का उपयोग करना होगा।

क्या केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसान पंजीकरण अनिवार्य है?

जी हाँ, अगर केंद्र या राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए कोई योजना शुरू की जा रही है और उसमें सिर्फ पंजीकृत किसान की ही जानकारी मांगी जा रही है तो ऐसे में आपका किसान पंजीकरण होना अनिवार्य है.   ➡ राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन | UP Ration Card Online Apply 2021 ➡ यु पी भू नक्शा 2021 | Bhulekh Map Uttar Pradesh

Leave a Reply